Lifestyle News

अदरक खाने के फायदे तो बहुत हैं पर इसके कुछ नुकसान भी हैं, जानिए

अदरक खाने के फायदे – अदरक का इस्तेमाल हमारे घरों में किचन अक्सर होता है। चाय या सब्जी इत्यादि में अदरक का प्रयोग हर घर में किया जाता है। अदरक को अलग-अलग तरीकों से उपयोग में लाया जाता है। अदरक में खून को पतला करने का गुण होता है। इस वजह से अदरक का प्रयोग ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी में तुरंत ही लाभ पहुंचाता है।

अदरक खाने के फायदे -Benefits of eating ginger

अदरक खाने के कई फायदे होते हैं। हजारों सालों से इसका उपयोग एक औषधि के रूप में होता आया है। आइए जानते हैं अदरक खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

पाचन तंत्र को मजबूत करने में अदरक सहायक होता है। अदरक में फेनोलिक यौगिक होते हैं, जो जलन को दूर करने में मदद करते हैं। इससे लार और पित्त के उत्पादन में वृद्धि होती है। अदरक पाचन शक्ति को मजबूत करने में मदद करता है। यह पेट में होने वाली ऐठन और दस्त की समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है।

कैंसर में लाभदायक होता है अदरक। अदरक में कई प्रकार के कैंसर को रोकने की क्षमता होती है। अदरक में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट पेट में ही कैंसर कोशिकाओं को नष्‍ट कर देते हैं, जो कोलोरक्टल कैंसर को बढ़ावा दे सकते है। इसके अलावा अदरक में एपोप्टोसिस भी होता है, जो ट्यूमर और केंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है।

अदरक यौन शक्ति को बढ़ाने में मददगार होता है। अदरक शरीर के अंदर रक्त प्रवाह को बढ़ाता है। अदरक खाने से शरीर के मध्य भाग में रक्त आसानी से फैलता है जो यौन शक्ति बढ़ाने में मदद करता है।

गठिया के दर्द के परेशान हैं तो अदरक फायदा पहुंचाएगा। अदरक में प्रभावशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो वात-रोग (गाउट), संधिशोथ (रहेयूमेटॉइड आर्थराइटिस) और ऑस्टियोआर्थराइटिस से संबंधित दर्द का इलाज करने में मदद कर सकते हैं। अदरक में मौजूद पोषक तत्‍व आपकी हड्डियों को मजबूत बनाते हैं।

पेट में यदि घाव है, जिसे हम अल्सर के नाम से भी जानते हैं, उसे रोकने में मदद करता है। अदरक खाने से अल्सर पैदा करने वाले वैक्टीरिया को रोका जा सकता है। इस प्रकार अदरक का सेवन करके पेट को स्वस्थ रख सकते हैं।

अल्जाइमर की समस्या होने पर अदरक का सेवन करने से लाभ होता है। तनाव और सूजन शारीरिक कमजोरी लाता है जो समय से पहले बुढ़ापे की तरफ ले जाता है। अदरक का सेवन इस समस्या को खत्म करने में मदद करता है। अदरक का प्रयोग करने हमारी याददाश्त भी बढ़ता है।

अदरक के नुकसान – Side effect of Ginger

अदरक का ज्यादा इस्तेमाल करने से शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ सकती है। यह शरीर में चीनी की मात्रा को घटा सकता है। ऐसा होने पर स्वास्थ्य के लिए यह नुकसानदायक साबित हो सकता है।

अदरक से कुछ लोगों को एलर्जी भी होती है। अदरक को त्वचा में लगाने से कई बार जलन की समस्या हो सकती है। इसलिए त्वचा पर अदरक लगाने से पहले जांच लें।

मासिक धर्म के समय अदरक का नियमित सेवन करने से महिलाओं को अतिरिक्त रक्तस्राव का सामना करना पड़ सकता है। अदरक शरीर में गर्मी पैदा करता है और इससे कई महिलाओं को दिक्कत होती है।

अदरक का सेवन शरीर में ब्लड-क्लॉटिंग को धीमा कर सकता है। अदरक खाने से खून पतला होता है। जो रोगी ब्लड क्लॉटिंग के लिए दवाई ले रहे हैं उन्हें अदरक का सेवन करने से पहले डॉक्टर की उचित सलाह लेनी चाहिए।


नोट – यह जानकारी सामान्य जन को ध्यान में रखकर दी गई है। उपयोग से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। इस जानकारी पर बिहार न्यूज हिंदी दावा नहीं करता है।

Recent Posts

गुड़ खाने के फायदे: इन फायदों को जानकर आप गुड़ खाना शुरू कर देंगे

गुड़ खाना किसे अच्छा नहीं लगता है। चीनी के मुकाबले गुड़ खाने से कई फायदे होते हैं। डायबिटीज के मरीजों को गुड़ का सेवन करने…

नमक का जमीन पर गिरना शुभ या अशुभ? जानें

नमक का इस्तेमाल भारतीय घरों में खाने में किया जाता है। कई बार नमक का इस्तेमाल (Use of Salt) करते समय यह हाथ से गिर…

बिहार: मंदिर के देवता के नाम होगा मंदिरों और मठों की जमीन का स्वामित्व

पटना। बिहार के मंदिरों एवं मठों के नाम पर दान में दी गयी जमीन का स्वामित्व मंदिर के ही देवता के नाम पर होगा। इसको…

This website uses cookies.