बिहार में नौकरियों की बहार, नए साल में इन विभागों में मिलेगी नौकरी

0
106
बिहार में नौकरी
बिहार में नौकरी

पटना। बिहार सरकार ने नए साल में बिहार वासियों को बड़ा तोहफा दिया है। नई सरकार गठन के बाद नौकरियों की बहार आने वाली है। बिहार सरकार जो नौकरी देने जा रही है, उनमें स्थायी, संविदा और नियोजित आधारित पदों पर नौकरियाँ शामिल हैं। बता दें कि कई पदों पर बहाली की प्रक्रिया जारी भी है। खबर है कि इसे नए साल में पूरी कर ली जाएगी। इसके लिए सरकार द्वारा विभागों में रिक्तियों का ब्योरा जुटाने का कार्य किया जा रहा है।

किस विभाग में सबसे ज्यादा नौकरी

जानकारी के मुताबिक, फिलहाल 2 लाख पदों पर बहाली की प्रक्रिया जारी है। बिहार के शिक्षा विभाग में सबसे ज्यादा पद खाली हैं। शिक्षा विभाग में सहायक प्रध्यापक और शिक्षक के करीब डेढ़ लाख से ज्यादा पद खाली हैं। इस पदों पर अगले साल में नियुक्तियाँ होनी है। वहीं बिहार गृह विभाग में दरोगा, सहायक जेल अधीक्षक, सिपाही और सार्जेंट के हजारों पदों पर नियुक्तियाँ हो रही है।

यह भी पढ़ें -   कांग्रेस ने जारी किया अपने कोटे के उम्मीदवारों की लिस्ट, जानें किसे कहां से मिला टिकट

इसके अलावा बिहार सरकार पंचायती राज, स्वास्थ्य, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, परिवहन, नगर विकास एवं आवास, वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग में भी रिक्त पदों को भर रही है। इनमें इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेजों में शिक्षक और गैर-शैक्षणिक पदों पर बहाली होगी।

बिहार एसएससी में 3000 से ज्यादा बहाली

बिहार के पंचायती राज विभाग में ऑडिटर, प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी, लेखापाल और तकनीकी सहायक के पदों पर बहाली होनी है। बीपीएससी और बिहार एसएससी द्वारा भी इन सभी रिक्तियों के अलावा 3000 से ज्यादा पदों पर बहाली की जाएगी। माना जा रहा है कि बिहार सरकार ने इन सभी रिक्तियों को 2021 में भर देगी।

यह भी पढ़ें -   आरजेडी को लगा झटका, राजद विधायक ने थामा जेडीयू का दामन