Benefits of Turmeric Milk – हल्दी दूध के फायदे क्या-क्या होते हैं?

0
351
Benefits of Turmeric Milk
Benefits of Turmeric Milk

Benefits of Turmeric Milk – दूध अपने आप में सेहत का खजाना है और दूध में हल्दी मिला दिया जाए तो यह किसी औषधि से कम नहीं होता। हल्दी दूध पीने के कई फायदे होते हैं। हल्दी दूध पीने से हमारे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

Benefits of Turmeric Milk – हल्दी दूध के फायदे

1. शरीर में यदि कहीं पर चोट लग जाए तो हल्दी दूध उसे जल्दी ठीक करने में लाभदायक होता है। हल्दी दूध में एंटी बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो बैक्टीरिया को पनपने नहीं देता।

2. अगर शरीर में या फिर शरीर के किसी हिस्से में दर्द है तो हल्दी वाला दूध आराम देता है। रात को सोने से पहले हल्दी दूध का सेवन करने से दर्द में राहत मिलती है।

यह भी पढ़ें -   अदरक खाने के 10 फायदे, स्वास्थ्य समस्याओं से मिलती है राहत!

3. दूध का सेवन करने से त्वचा में प्राकृतिक चमक पैदा होती है और दूध के साथ हल्दी का सेवन करने से इंफेक्शन, खुजली, मुंहासे आदि के बैक्टीरिया को धीरे-धीरे खत्म कर देता है।

4. सर्दी जुकाम से पीड़ित हैं या फिर कप की समस्या से ग्रसित हैं तो हल्दी दूध का सेवन लाभदायक सिद्ध हो सकता है। गर्म दूध को पीने से फेफड़ों में जमा हुआ कफ निकल जाता है, जिससे सर्दी जुकाम ठीक होता है। सर्दी के मौसम में हल्दी दूध पीने से सर्दी जुकाम में फायदे होते हैं।

यह भी पढ़ें -   दूध में इस चीज को मिलाकर खाने से बढ़ती है ताकत, मर्दों के लिए है विशेष फायदेमंद

5. दूध में कैल्शियम होता है। कैल्शियम हमारे हड्डियों के लिए जरूरी होता है। हल्दी शरीर में रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। हल्दी दूध पीने से हड्डियाँ मजबूत होती है और रोगप्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ता है।

6. हल्दी दूध पीने से नींद की समस्या भी खत्म होती है। रात को सोने से आधे घंटे पहले हल्दी दूध पीना चाहिए। नींद अच्छी आएगी।

7. हल्दी दूध की मिश्रण आंतों को स्वस्थ करता है। इससे पाचन संबंधी समस्याओं में राहत मिलती है। अल्सर, डायरिया, अपच, कोलाइटिस एवं बवासीर जैसी समस्या होने पर हल्दी दूध फायदेमंद होता है।

8. प्रत्येक दिन हल्दी दूध पीने से गठिया- बाय, जकड़न में राहत मिलती है। इसके साथ-साथ यह जोड़ों और शरीर के मांसपेशियों को लचीला भी बनाता है।

यह भी पढ़ें -   दही खाने के फायदे और नुकसान - Benefits and Side Effect of Curd

9. हल्दी दूध का सेवन करने से हमारे खून में मौजूद शर्करा की अधिक मात्रा को कम होता है। लेकिन अधिक पीने से समस्याओं को सामना करना पड़ सकता है। इसलिए सीमित मात्रा में ही हल्दी दूध पीना चाहिए।

10. हल्दी वाले दूध में एंटी माइक्रो बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं। यह दमा, ब्रोंकाइटिस, साइनस, फेफड़ों में जकड़न और कफ की समस्या में राहत प्रदान करता है। हल्का गर्म दूध पीने से सांस की तकलीफ में भी आराम मिलता है।