लीवर खराब होने के इन लक्षणों को ना करें नजरअंदाज, आज ही जानें

0
323
खराब लीवर के लक्षण
खराब लीवर के लक्षण

लीवर खराब होने के लक्षण – मानव शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है लीवर। यदि शरीर का लीवर किसी कारणवश खराब हो जाए तो हमें कई प्रकार की समस्याएं होने लगती है। लीवर डैमेज होने पर शरीर का सही तरीके से संचालन बाधित हो जाता है। कई बार गलत आदतों की वजह से शरीर का यह महत्वपूर्ण अंग खराब हो जाता है। लीवर खराब होने से पहले कुछ संकेत देता है। इन संकतों को समझकर समय रहते लीवर को खराब होने से बचा सकते हैं।

लिवर खराब होने के लक्षण शुरुआती तौर पर ज्यादा गंभीर नहीं होते हैं। लेकिन इन समस्याओं पर ध्यान नहीं देने से समय के साथ यह समस्या बढ़ जाती है और व्यक्ति के लिए कई बार जानलेवा साबित होता है। कुछ खास लक्षणों को समझ कर लिवर खराब होने के लक्षण के बारे में पता लगाया जा सकता है। निम्नलिखित समस्याओं को लिवर डैमेज होने के लक्षण के रूप में देखा जा सकता है-

  1. स्किन पर नीला पड़ जाना
  2. जी मिचलाना या उल्टी होना
  3. हमेशा शरीर में थकान रहना
  4. धीरे-धीरे भूख कम लगना
  5. पेशाब का रंग गहरा होना
  6. मल में पीलापन आना
  7. पैर और टखनों में सूजन होना
  8. पेट में दर्द या सूजन होना
  9. त्वचा या आंखों का पीला पड़ जाना
  10. त्वचा खुजलीदार होना
यह भी पढ़ें -   अदरक खाने के 10 फायदे, स्वास्थ्य समस्याओं से मिलती है राहत!

ऊपर की समस्याएं लीवर खराब होने के शुरुआती लक्षण के बारे में बताते हैं। यदि इस प्रकार की समस्या किसी व्यक्ति के साथ लगातार रहता है तो उन्हें जल्द ही डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और इसका उचित इलाज करवाना चाहिए। लेकिन कुछ खास आदतों को अपनाकर भी लिवर खराब होने से बचाया जा सकता है। यह भी पढ़ें- हल्दी की चाय पीने के फायदे, खाली पेट पीने से पेट की चर्बी होता है दूर

  • शरीर के वजन को संतुलित रखना
  • केमिकल और कीटाणु नाशक से हमेशा अपनी त्वचा को दूर रखना
  • खाने को ढककर रखें और खाने से पहले हाथ अवश्य धो लें
  • दूसरे लोगों के खून और बॉडी फ्लुएड से दूर रहना
  • दवाओं का बेवजह सेवन नहीं करना चाहिए
  • हेपेटाइटिस से बचाव के लिए वैक्सीन लगवाएं
  • किसी अन्य व्यक्ति पर उपयोग की गई सुई या आईवी का इस्तेमाल नहीं करना
  • शराब और धूम्रपान से दूर रहना
यह भी पढ़ें -   अदरक खाने के फायदे तो बहुत हैं पर इसके कुछ नुकसान भी हैं, जानिए

ऊपर के इन आदतों को अपनाकर आप अपने लीवर को खराब होने से बचा सकते हैं। हालांकि किसी भी समस्या या लीवर में किसी प्रकार की खराबी होने के लक्षण दिखने पर तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करना बेहतर विकल्प हो सकता है। ऐसे में समय रहते आप अपने लीवर को खराब होने से बचा सकते हैं।

डिस्क्लेमर – यहां पर दी गई जानकारी एक सामान्य जानकारी है। इसे किसी भी तरह एक चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी उपाय को करने से पहले विशेषज्ञ या डॉक्टर से अवश्य संपर्क करें।