त्वचा और बालों के लिए चुकंदर लाभ जानें, झुर्रियों को कहें अलविदा

चुकंदर का सेवन करने से झुर्रियां और पिंपल्स में आराम मिलता है। चुकंदर के रस में शहद और दूध मिलाकर चेहरे पर लगाने से झुर्रियों में बहुत आराम मिलता है।

0
287
चुकंदर के फायदे
चुकंदर के फायदे

चुकंदर खाना हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद होता है यह तो हम सभी जानते हैं। लेकिन त्वचा और बालों के लिए भी चुकंदर कई प्रकार से फायदेमंद होता है। चुकंदर का सेवन करने से त्वचा साफ होता है और बाल चमकदार होते हैं। इसके साथ-साथ चुकंदर हमारे चेहरे पर झुर्रियों को भी कम करने का काम करता है।

कई लोगों की चाहत होती है कि उसकी त्वचा हमेशा निखरी-निखरी दिखे और वह जवान दिखे। आप अपनी लाइफ स्टाइल में मामूली बदलाव लाकर ऐसा कर सकते हैं। बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों को भी बहुत हद तक चुकंदर के सेवन से दूर किया जा सकता है।

चुकंदर आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है। इसे लोग सब्जी के तौर पर और सलाद के तौर पर भी खाते हैं। इसके अलावा चुकंदर कई प्रकार के औषधीय कार्यों में भी प्रयोग में लिया जाता है। इसके औषधीय गुणों के कारण इसका इस्तेमाल सौंदर्य बढ़ाने के लिए भी किया जाता है।

चुकंदर में मौजूद विटामिन सी, मैग्नीज, पोटैशियम और आयरन हमारी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यह पोषक तत्व हमारी त्वचा को निखारने का काम करता है। यदि आपको चुकंदर की सब्जी पसंद नहीं है तो आप इसे सलाद के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चाहे तो चुकंदर का जूस भी रोजाना सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें -   दही खाने के फायदे और नुकसान - Benefits and Side Effect of Curd

बालों के लिए चुकंदर के फायदे

चुकंदर का रोजाना इस्तेमाल करने से बालों के लिए यह बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। चुकंदर हमारे बालों को झड़ने से रोकता है और बाल को मजबूत बनाता है। बाल को धोते वक्त चुकंदर का रस गर्म करके बालों की जड़ तक लगाने से बाल मजबूत होते हैं और इसका झड़ना भी कम होता है।

बालों की रूसी करें दूर

बालों में कई बार और रुसी की समस्या (डैंड्रफ की समस्या) भी देखने को मिलती है। अपने बालों से डैंड्रफ को दूर करने के लिए चुकंदर का रस लेकर उसमें थोड़ा सा विनेगर या नीम का पानी मिलाकर अपने बालों में लगाएं। फिर थोड़ी देर बाद अपने बालों को शैंपू से साफ कर लें। ऐसा करने से आपको डैंड्रफ से राहत मिलेगी और आपके बाल मुलायम तथा खूबसूरत दिखेंगे।

यह भी पढ़ें -   Benefits of Soyabean: सोयाबीन खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं?

त्वचा के लिए चुकंदर के फायदे

बालों के साथ-साथ त्वचा का निखार भी बहुत जरूरी होता है। अपनी त्वचा को मौसम की मार से बचाने के लिए चुकंदर का इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने गालों को प्राकृतिक तरीके से यदि आपको गुलाबी बनाना है तो चुकंदर को काटकर उसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। फिर से 15 मिनट बाद धो लें। रोजाना यह प्रयोग करने पर आपका गाल गुलाबी दिखने लगेगा।

सॉफ्ट त्वचा के लिए फायदे

अपनी त्वचा को सॉफ्ट बनाना चाहते हैं तो एक चुकंदर लें और उसमें दो चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर उसमें बादाम का तेल मिलाकर अपने चेहरे और शरीर पर लगाकर 10 से 20 मिनट के लिए मसाज करें। उसके बाद फिर पानी से अपने चेहरे को धो लें। ऐसा करने से आपकी त्वचा सॉफ्ट हो जाएगी।

झुर्रियों और पिंपल्स को कहें अलविदा

यह भी पढ़ें -   हल्दी की चाय पीने के फायदे, खाली पेट पीने से पेट की चर्बी होता है दूर

चुकंदर का सेवन करने से झुर्रियां और पिंपल्स में आराम मिलता है। चुकंदर के रस में शहद और दूध मिलाकर चेहरे पर लगाने से झुर्रियों में बहुत आराम मिलता है। चेहरे के पिंपल्स को दूर करने के लिए चुकंदर और टमाटर का आधा-आधा रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। फिर से सूखने के बाद पानी से अच्छी तरह से धो लें। ऐसा करने से आपके पिंपल्स धीरे-धीरे खत्म हो जाएंगे।

डार्क सर्कल करें दूर

चुकंदर का सेवन करने से आंखों के आसपास होने वाले डार्क सर्कल को खत्म कर सकते हैं। इसके लिए चुकंदर का जूस निकालकर उसमें शहद और दूध मिलाकर रुई को भिगा लें। उसके बाद उसे अपनी आंखों के ऊपर 10 मिनट के लिए रख लें। फिर अपनी आंखों को और चेहरे को अच्छी तरह से धो लें। ध्यान रखें कि आंखों में किसी भी प्रकार की तरल पदार्थ ना जा पाए।

अस्वीकरण- इसे आजमाने से पहले हमेशा संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें। हमारा उद्देश्य सिर्फ आपको जानकारी मात्र देना है।