सुबह खाली पेट काली मिर्च खाने से क्या फायदे होते हैं? जानिए

काली मिर्च खाने के फायदे क्या-क्या होते हैं? काली मिर्च का उपयोग हर घर में मसाले के तौर पर होता है। सुबह खाली पेट काली मिर्च खाने से बहुत लाभ होता है। यदि सुबह खाली पेट काली मिर्च गुनगुने पानी के साथ सेवन किया जाए तो यह शरीर के लिए अच्छा होता है। काली मिर्च का औषधि के रूप में भी भारत में इस्तेमाल होता है। काली मिर्च के नियमित सेवन से बाल झरने की समस्या में भी कमी आती है।

काली मिर्च के फायदे क्या-क्या हैं – Black Pepper Benefits in Hindi

पेट में अगर गैस की समस्या है या एसिडिटी की समस्या से परेशान हैं तो काली मिर्च खाने से फायदे होंगे। नींबू के रस में काला नमक और काली मिर्च का पाउडर मिलाकर चुटकी भर सेवन करें। गैस और दर्द से पलभर में मिलेगी राहत। गुनगुने पानी में मिलाकर काली मिर्च का सेवन करने से शारीरिक क्षमता बढ़ती है। शरीर में पानी की कमी होने पर भी काली मिर्च खाने से फायदे होते हैं।

यह भी पढ़ें -   दही खाने के फायदे और नुकसान - Benefits and Side Effect of Curd

आज की जीवनशैली में लोग कई तरह के टेंशन में होते हैं। वे अपने जॉब, फैमली को लेकर कई बार डिप्रेशन में रहने लगते हैं। काली मिर्च में पिपराइन और एंटी-डिप्रेसेंट के गुण मौजूद होते हैं। काली मिर्च खाने से टेंशन और डिप्रेशन की समस्या में फायदे होते हैं।

काली मिर्च में विटामिन सी, और विटामिन ए के साथ-साथ फ्लेवोनॉयड्स, कारोटेन्स और अन्य एंटी -ऑक्सीडेंट होता है, जिससे महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है।

काली मिर्च से मसूड़ों के दर्द में भी आराम मिलता है। इसके लिए काली मिर्च, माजूफल और सेंधा नमक तीनों को बराबर मात्रा में लेकर उसके चूर्ण को सरसों तेल में मिलाकर दांतों और मसूड़ों में लगाने से दांतों और मसूड़ों में दर्द की समस्या में आराम मिलता है।

यह भी पढ़ें -   अदरक खाने के फायदे तो बहुत हैं पर इसके कुछ नुकसान भी हैं, जानिए

अगर आपको डिहाइड्रेशन की समस्या है तो काली मिर्च को गुनगुने पानी के साथ सेवन करें। इससे शरीर में पानी की कमी की समस्या से राहत मिलेगी। साथ ही स्किन का रूखापन भी दूर होगा।

सर्दी-जुकाम होने की स्थिति में काली मिर्च का सेवन काफी फायदे पहुंचाती है। काली मिर्च को दूध में मिलाकर पीने से जुकाम में आराम मिलता है। अगर किसी को लगातार छीकें आती हैं तो काली मिर्च के सेवन से आराम मिलता है।

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.

17 + five =