अजवाइन की पत्तियां गठिया रोग में दिलाती है कई फायदे, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

अजवाइन की पत्तियों में एंटीबायोटिक कंपाउंड होते हैं जो शरीर में किसी जगह पर सूजन और अन्य संबंधित लक्षण जैसे स्किन के लाल होने, गठिया के कारण बहुत तेज दर्द होने जैसी समस्याओं से निपटने में मददगार साबित होता है। 

0
493
अजवाइन की पत्तियां खाने के फायदे
अजवाइन की पत्तियां खाने के फायदे

हमारे घरों में अजवाइन का उपयोग सालों से मसाले के रूप में किया जा रहा है। ज्यादातर अजवाइन का इस्तेमाल पेट से जुड़ी परेशानियों से बचाव के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है। अजवाइन की पत्तियां गठिया रोग से पीड़ित रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होती है। आइए जानते हैं कि गठिया रोग में अजवाइन की पत्तियां कैसे मददगार होती है।

गठिया में अजवाइन की पत्तियां खाने के फायदे जानें

अजवाइन की पत्तियों में एंटी इन्फ्लेमेटरी कंपाउंड पाया जाता है। इस वजह से गठिया के रोग में होने वाले दर्द से रोगी को छुटकारा मिलता है। इसकी पत्तियों में दर्द को दूर करने के गुण पाए जाते हैं। गठिया के दर्द में बहुत ही असहनीय पीड़ा होती है। यह गठिया से होने वाले दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें -   Hot Water Benefits: गर्म पानी पीने के होते हैं गजब के फायदे, जानें

अजवाइन की पत्तियों में एंटीबायोटिक कंपाउंड होते हैं जो शरीर में किसी जगह पर सूजन और अन्य संबंधित लक्षण जैसे स्किन के लाल होने, गठिया के कारण बहुत तेज दर्द होने जैसी समस्याओं से निपटने में मददगार साबित होता है। पढ़ें- टमाटर खाने के फायदे और नुकसान क्या होते हैं? जानें कच्चा टमाटर के फायदे

गठिया के दर्द में कैसे करें इस्तेमाल

गठिया के दर्द में अजवाइन की पत्तियों का इस्तेमाल करके राहत पाई जा सकती है। सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि अजवाइन की पत्तियों का इस्तेमाल कैसे करें। इसके लिए सबसे पहले अजवाइन की पत्तियों को पानी में गर्म कर लें। अब उसे गर्म पानी को उतार कर थोड़ा ठंडा होने दें और फिर दर्द वाले जोड़ों को उस पानी में डालें। इससे गठिया से होने वाले दर्द में आपको राहत महसूस होगी। यह सूजन और दर्द को कम करता है।

यह भी पढ़ें -   अदरक खाने के 10 फायदे, स्वास्थ्य समस्याओं से मिलती है राहत!

इसके अलावा आप चाहे तो आजमा इनकी पत्तियों की पेस्ट तैयार कर दर्द वाले स्थान पर लगा सकते हैं। जोड़ों के दर्द वाले स्थान पर इस पेस्ट को लगाने से दर्द से छुटकारा मिल जाता है। पढ़ें – गर्म पानी पीने के इन फायदे से अनजान होंगे आप, जरूर जानें

अस्वीकरण- यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों पर आधारित है। इनके इस्तेमाल से पहले डॉक्टर की उचित सलाह अवश्य लें।