Home Lifestyle News हल्दी की चाय पीने के फायदे, खाली पेट पीने से पेट की...

हल्दी की चाय पीने के फायदे, खाली पेट पीने से पेट की चर्बी होता है दूर

0
हल्दी चाय के फायदे

हल्दी में बहुत सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं। हल्दी का सेवन कई प्रकार के संक्रामक रोगों से बचाव करता है। इसके साथ-साथ हल्दी शरीर को मजबूती प्रदान करता है। सब्जी, दाल इत्यादि में हल्दी का सेवन करने के साथ-साथ आप हल्दी का चाय भी बना कर पी सकते हैं। हल्दी की चाय पीने के कई फायदे होते हैं। हल्दी चाय पीने से पेट की चर्बी को कम करने में मदद मिलती है।

हल्दी की चाय पीने के फायदे

जो लोग वजन घटाना चाहते हैं, उनके लिए हल्दी की चाय बहुत फायदेमंद हो सकती है। हल्दी की चाय बनाने के लिए सबसे पहले पैन में एक कप पानी लेकर उसे उबाल लें। अब उसमें चुटकी भर हल्दी, थोड़ा सा दालचीनी पाउडर मिलाकर धीमी आंच पर पकाएं। उबाल आने के बाद पेन को गैस से नीचे उतार ले। आपकी हल्दी की चाय अब तैयार है। इसमें मिठास के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका सेवन हमेशा खाली पेट करना चाहिए।

रात को सोने से पहले एक गिलास हल्दी मिला हुआ गुनगुना दूध पीना चाहिए। यदि आप वजन घटाना चाहते हैं तो स्वस्थ जीवन शैली के साथ-साथ व्यायाम और योग भी रोजाना करें। इससे वजन घटाने में मदद मिलेगी और आपको तेजी के साथ रिजल्ट देखने को मिलेगा।

हल्दी में विटामिन बी, विटामिन सी, ओमेगा 3 फैटी एसिड, अल्फा लिनोलिक एसिड, फाइबर, पोटैशियम और आयरन आदि पाए जाते हैं। हल्दी में पाए जाने वाले यह पदार्थ शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है। इसके साथ-साथ यह मेटाबॉलिक प्रोसेस भी तेजी से बढ़ाता है।

दालचीनी में मौजूद थाइमिन, फास्फोरस, प्रोटीन, सोडियम, कैल्शियम, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट आदि तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। दालचीनी में पाए जाने वाले यह तत्व शरीर में वसा को कम करने में मदद करता है। पढ़ें- गर्म पानी पीने के इन फायदे से अनजान होंगे आप, जरूर जानें

हल्दी वजन घटाने के साथ-साथ शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने का भी काम करता है। हल्दी को एक जादुई मसाला भी कहा जाता है। इसके सेवन से हमारे शरीर को कई जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं। इसलिए हल्दी चाय पीने से शरीर को कई प्रकार के फायदे मिलते हैं।

Exit mobile version