UKG ka full form in hindi – UKG का फुलफॉर्म क्या होता है?

UKG ka Full Form Kya hota hai? यह स्कूल का वह स्थान होता है जहां बच्चे अपनी बुनियाद बनाते हैं। यहां कलम पकड़ने और लकीर खीचना सिखाया जाता है।

0
65
UKG ka full form
UKG ka full form

UKG ka full form in hindi – आइए जानते हैं कि यूकेजी का फुल फॉर्म (UKG Class) क्या होता है? यूकेजी का पूरा नाम क्या होता है? यूकेजी का मतलब क्या है? ऐसे ही तमाम सवालों के जवाब आज जानेंगे। यूकेजी का क्लास एलकेजी के बाद आता है। प्राइमरी एजुकेशन में एलकेजी सबसे पहला खराब होता है और उसके बाद बच्चा एलकेजी क्लास पार करके यूकेजी में जाता है।

UKG ka Full Form in Hindi

इससे पहले हमने जाना कि एलकेजी का फुल फॉर्म क्या होता है। आईएफ जानते हैं यूकेजी का फुल फॉर्म (UKG ka Full form) क्या होता है? यूकेजी का फुल फॉर्म Uper Kindergarten होता है। हिंदी में यूकेजी को बालविहार कहते हैं। यूकेजी में 4 से 5 साल तक के बच्चे पढ़ते हैं और यह एलकेजी के बाद की क्लास होती है।

यह भी पढ़ें -   What is the full form of ATM? एटीएम का फुल फॉर्म क्या होता है?

यूकेजी के कुछ और भी फुल फॉर्म हैं जो इस प्रकार हैं-

  • UKG – Upper Kindergarten
  • UKG – Undying King Games
  • UKG – Urban Knaves of Grain
  • UKG – United Kingdom Garage
  • UKG – United Kingdom Garrison
  • UKG – Universal Kingdom of God
  • UKG – Universal Knowledge Grid

जब कोई बच्चा स्कूल में एडमिशन के लिए जाता है तो उसका एडमिशन सबसे पहले नर्सरी में लिया जाता है। नर्सरी के बाद बच्चा एलकेजी में एडमिशन लेता है और 1 साल तक एलकेजी की पढ़ाई करके यूकेजी क्लास में जाता है। इस प्रकार देखें तो सबसे पहले बच्चे को नर्सरी में एडमिशन लिया जाता है उसके बाद फिर उसका एडमिशन एलकेजी (LKG Class) में लिया जाता है।

यह भी पढ़ें -   LKG ka full form in hindi - LKG का फुलफॉर्म क्या होता है?

Kindergarten शब्द का सबसे पहले उपयोग 1884 में Friedric Frobel ने जर्मनी में किया था। Kindergarten शब्द का मतलब Garden for the Children होता है। इस प्रकार देखा जाए तो एलकेजी Lower Kindergarten और यूकेजी Upper Kindergarten होता है। यूकेजी और एलकेजी मिलाकर के दोनों क्लास को केजी (Kindergarten) के नाम से बुलाया जाता है। प्ले स्कूल में बच्चों को कई प्रकार की बुनियादी चीजों से अवगत कराया जाता है।

पढ़ाई का प्राइमरी स्टेज कक्षा वन से लेकर कक्षा 5 तक होती है। सामान्यतः प्राइमरी स्टेज 5 सालों का होता है लेकिन कुछ राज्यों में यह आठवीं क्लास तक है। कक्षा 6 से 12 तक के बीच माध्यमिक स्टेज होता है। उसके बाद उच्च शिक्षा की पढ़ाई विश्वविद्यालयों में होती है। Read More- Paytm का Full Form क्या है? जानिए कौन हैं Paytm के मालिक?

यह भी पढ़ें -   Paytm का Full Form क्या है? जानिए कौन हैं Paytm के मालिक?