LKG ka full form in hindi – LKG का फुलफॉर्म क्या होता है?

LKG ka Full Form Kya hota hai? यह स्कूल का वह स्थान होता है जहां बच्चे अपनी बुनियाद बनाते हैं। यहां कलम पकड़ने और लकीर खीचना सिखाया जाता है।

0
67
LKG ka full form
LKG ka full form

LKG ka full form hindi में क्या होता है? जब भी हम एलकेजी की बात करते हैं तो हमारे जेहन में बचपन की यादें ताजा हो जाती है। शायद ही कोई व्यक्ति आजकल ऐसा हो जिन्होंने एलकेजी में पढ़ाई ना किया हो। यदि आपको एलकेजी की बातें याद है तो फिर आप एक शानदार व्यक्ति हैं। क्योंकि इतनी कम उम्र में बच्चों को कुछ भी याद नहीं रहता। बचपन की यादें धूमिल रहती है।

आइए जानते हैं कि पढ़ाई की पहली सीढ़ी एलकेजी से ही शुरू होता है। तो चलिए आज जानते हैं कि एलकेजी का फुल फॉर्म (LKG ka Full Form) क्या होता है? आजकल सभी बच्चे अपने स्कूली पढ़ाई की शुरुआत प्री प्राथमिक विद्यालय (Pre Primary School) से करते हैं। इस क्लास में बच्चे पेंसिल पकड़ना सीखते हैं। फिर उन्हें लाइन खींचने के लिए सिखाया जाता है।

यह भी पढ़ें -   UKG ka full form in hindi - UKG का फुलफॉर्म क्या होता है?

बच्चों का यह क्लास एलकेजी कहलाता है। यहां पर बच्चों पर ज्यादा प्रेशर देकर पढ़ने के लिए उत्प्रेरित नहीं किया जाता है। बच्चे अपनी इच्छा अनुसार से यहां पर खेलते हैं, पढ़ते हैं और सीखते हैं। यह एक तरह से बच्चों का दूसरा घर होता है। एलकेजी का फुल फॉर्म (LKG ka full form) Lower Kindergarten होता है। हिंदी में एलकेजी को बाल बिहार के नाम से जाना जाता है।

एलकेजी में 3 से 4 साल के बच्चे पढ़ते हैं। हालांकि कई बार 2 साल के बच्चे बीच में देखे गए हैं। यहां पर Kindergarten शब्द का मतलब उद्यान होता है। यानी एक ऐसी जगह जहां पर बहुत सारे बच्चे एक साथ मिलकर सीखते हैं। इस क्लास में बच्चों को कई प्रकार के तथा छोटे-छोटे गतिविधियों से अवगत कराया जाता है और उन्हें ऐसा करने के लिए प्रेरित किया जाता है।

यह भी पढ़ें -   PIN Full Form in Hindi - ATM PIN का क्या मतलब होता है?

एलकेजी का क्लास यूकेजी के पहले आता है। जब कोई बच्चा एलकेजी पास कर लेता है तब वह यूकेजी में जाता है। यूकेजी क्लास पास करने के बाद बच्चा प्रथम क्लास में प्रवेश करता है। नर्सरी बच्चों की पहली सीढ़ी होती है। क्लास वन से बच्चों की असली पढ़ाई स्टार्ट होती है। यह बच्चों का न्यूनतम क्लास होता है, जिसके बाद पहला क्लास रेगुलर पढ़ाई की स्टार्ट हो जाती है। यह भी पढ़ें- Paytm का Full Form क्या है? जानिए कौन हैं Paytm के मालिक?