Paytm का Full Form क्या है? जानिए कौन हैं Paytm के मालिक?

Paytm Full Form in Hindi- पेटीएम का फुलफॉर्म क्या है? पेटीएम का फुलफॉर्म Payment Through Mobile होता है। इससे Mobile Recharge भी होता है।

0
45
Paytm Full Form
Paytm Full Form

Paytm Full Form in Hindi: पेटीएम का फुल फॉर्म क्या होता है? इससे पहले हमने जाना कि एटीएम का फुल फॉर्म क्या होता है? जिस प्रकार एटीएम से हमलोग पैसे की निकासी करते हैं उसी प्रकार पेटीएम से भी हम लोग पैसों का लेनदेन करते हैं। इसके अलावा पेटीएम से कई प्रकार की काम भी किए जाते हैं। आज जानेंगे कि Paytm ka Full Form क्या होता है?

Paytm Full Form in Hindi

एटीएम का फुल फॉर्म पे थ्रू मोबाइल (Pay Through Mobile) होता है। हिंदी में इसका अर्थ होता है मोबाइल के जरिए भुगतान करना। आज हम लोग पेटीएम से ऑनलाइन शॉपिंग के अलावा ऑफलाइन शॉपिंग और रिचार्ज तथा बैंकिंग सेवाएं भी लेते हैं। पेटीएम कंपनी इन सेवाओं को देने के लिए ग्राहकों से मामूली चार्ज वसूलता है और इसके बदले एक ऐप के माध्यम से कंपनी ग्राहकों को कई प्रकार की सेवाएं प्रदान करती है।

भारत में कुछ पॉपुलर पेमेंट एप में पेटीएम भी एक है। पेटीएम के अलावा फोन पे, गूगल पे, मोबिक्विक जैसी कंपनियां ऑनलाइन ट्रांजैक्शन में अपना योगदान दे रही है। हल्की पेटीएम बहुत ज्यादा चर्चित पेमेंट ऐप है। पेटीएम के माध्यम से एक व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति को पैसे ट्रांसफर कर सकता है। पेटीएम को 2010 में लांच किया गया था और आज पेटीएम में एक बड़ी कंपनी बन गई है।

यह भी पढ़ें -   LKG ka full form in hindi - LKG का फुलफॉर्म क्या होता है?

पेटीएम को सबसे ज्यादा फायदा कोरोना महामारी के दौरान मिला। पेटीएम कंपनी के ऐप को कोराना महामारी के दौरान लोगों द्वारा खूब इस्तेमाल किया गया। आज पेटीएम पेमेंट के लेन देन के अलावा लोन तथा फिक्स डिपाजिट की सुविधा भी ग्राहकों को देती है। यह भी पढ़ें- इन दिनों में नहीं तोड़ना चाहिए बेलपत्र, क्या सोमवार को बेलपत्र तोड़ना चाहिए?

पेटीएम का मालिक कौन है?

पेटीएम ऐप का इस्तेमाल तो हम लोग जरूर करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि पेटीएम का मालिक कौन है? पेटीएम एक्टर का वर्चुअल ई वॉलेट है जिसके माध्यम से हम पैसों का लेनदेन करते हैं। कंपनी ने अब पेटीएम पेमेंट बैंक के माध्यम से बैंकिंग सेवाएं भी देना शुरू कर दिया है।

पेटीएम के संस्थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा है। इन्होंने ही पेटीएम की नींव रखी थी। पेटीएम ऐप को One 97 कम्युनिकेशन लिमिटेड द्वारा संचालित किया जाता है। पेटीएम कंपनी के पास देश का सबसे बड़ा डिजिटल बैंक पेटीएम पेमेंट बैंक है। इसके माध्यम से कंपनी ग्राहकों को बैंकिंग सेवाएं देती है। यह बैंकिंग सेवाएं पूरी तरह से डिजिटल है। इसमें कंपनी द्वारा ग्राहकों को ऑनलाइन डेबिट कार्ड की भी सुविधा दी जाती है।

यह भी पढ़ें -   PIN Full Form in Hindi - ATM PIN का क्या मतलब होता है?

पेटीएम वॉलेट क्या है?

अभी आपने जाना कि पेटीएम क्या है और पेटीएम के मालिक कौन है? आइए आप जानते हैं कि पेटीएम वॉलेट क्या है और यह कैसे काम करता है? पेटीएम वॉलेट एक प्रकार का e-wallet है जिसके माध्यम से ग्राहक पैसों का लेनदेन और पेमेंट जैसी सुविधाओं का लाभ लेते हैं। इसके जरिए आप मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज, ऑफलाइन पेमेंट, ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं।

पेटीएम ऐप को कैसे डाउनलोड करें?

पेटीएम की सुविधाओं का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में पेटीएम ऐप डाउनलोड करना पड़ेगा। पेटीएम कंपनी अपने ऐप के माध्यम से ही लोगों को अपनी सेवाएं देती है। निम्नलिखित प्रोसेस द्वारा अपने फोन में एटीएम की सुविधा ले सकते हैं।

  • सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर खोलें।
  • प्ले स्टोर में जाने के बाद सर्च में पेटीएम सर्च करें।
  • अब आपके सामने पेटीएम एप का विंडो आ जाएगा।
  • पेटीएम ऐप पर क्लिक करें और उसे अपने फोन में डाउनलोड करें।
  • डाउनलोड होने के बाद इंस्टॉल का बटन दिखेगा, उस पर क्लिक करें।
  • अब पेटीएम आपके फोन में इंस्टॉल हो चुका है।
यह भी पढ़ें -   UKG ka full form in hindi - UKG का फुलफॉर्म क्या होता है?

पेटीएम पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

पेटीएम कंपनी की बैंकिंग सेवाओं और वॉलेट सेवाओं का लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले पेटीएम ऐप में खुद को रजिस्टर करना होगा। इसके लिए आपके पास एक मोबाइल नंबर, आधार कार्ड नंबर, पैन कार्ड नंबर होना आवश्यक है। ऐप में रजिस्ट्रेशन सिर्फ मोबाइल नंबर से ही हो जाएगा लेकिन बैंकिंग सेवाओं का लाभ लेने के लिए आपको आधार कार्ड और पैन कार्ड देना होगा।

  • सबसे पहले पेटीएम ऐप को खोलें।
  • ऐप खोलने के बाद रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने आपका मोबाइल नंबर दिखेगा, उस पर क्लिक करें।
  • मोबाइल नंबर पर क्लिक करने के बाद आपके फोन पर एक ओटीपी आएगा।
  • ओटीपी को ऐप में मौजूद बॉक्स में भरें।
  • ओटीपी डालने के बाद सबमिट पर क्लिक करें। अब आपका पेटीएम उपयोग के लिए तैयार है।
  • बैंकिंग सेवाओं का लाभ लेने के लिए बाद में आप आधार कार्ड और पैन कार्ड से केवाईसी करवा सकते हैं।