नमक का जमीन पर गिरना शुभ या अशुभ? जानें

नमक का इस्तेमाल भारतीय घरों में खाने में किया जाता है। कई बार नमक का इस्तेमाल (Use of Salt) करते समय यह हाथ से गिर जाता है। ऐसे में बहुत से लोगों के मन में यह प्रश्न आता है कि नमक का जमीन पर गिरना (Namak ka Jameen par Girna) शुभ होता है या अशुभ? इस लेख में इसी बात पर चर्चा करेंगे कि नमक का जमीन पर गिरना (Namak ka Jameen par Girna) शुभ या अशुभ होता है।

नमक कितने प्रकार के होते हैं? Types of Salt

नमक दो प्रकार का होता है। ऐक सेंधा नमक (Sendha Namak) और दूसरा साधारण नमक (Sadharan Namak)। सेंधा नमक को पवित्र माना जाता है। पुराणों में कहा गया है कि मनुष्य को सेंधा नमक का सेवन (Use of Sendha Namak) करना चाहिए। हालांकि लोग आजकल साधारण नमक (Normal Salt) का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं।

यह भी पढ़ें -   सपने में बिल्ली देखना, जानें जीवन से जुड़ी शुभ और अशुभ संकेत

नमक की प्राप्ति ज्यादातर समुद्र (Ocean) से होती है। लेकिन जमीन के नीचे से भी नमक प्राप्त किया जाता है। समुद्र का जल (Ocean Water) नमक की वजह से ही खारा होता है। नमक से जुड़े कई शकुन-अपशकुन शास्त्रों में मिलता है।

नमक को जमीन पर गिराना – Namak ka Jameen par Girna

नमक का गिरना (Namak ka Girna) हमेशा अशुभ ही माना जाता है। यदि आपके हाथ से किसी कारणवश नमक गिर गया है तो यह एक अशुभ संकेत है। ऐसा माना जाता है कि नमक गिराने से फल (Namak Girne ka Phal) भोगना पड़ता है। अगले जन्म में नमक को पलकों या जीभ से उठाना पड़ता है।

यह भी पढ़ें -   सपने में गाय देखना - जानें सपने में गाय देखने का क्या मतलब होता है

नमक का हाथ से गिरना या जमीन पर गिरना कमजोर शुक्र (Venus Planet) और चंद्रमा (Moon) का संकेत होता है। यदि आपके हाथ से नमक गिर जाए तो आपको मानसिक परेशानियों से गुजरना पड़ सकता है। इसके अलावा आपका अपमान होने का भी संकेत देता है नमक का जमीन पर गिरना।

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.

19 + nineteen =