बिहार STET की 12 जिलों में होगी परीक्षा, नियम और परीक्षा केंद्र जानिए

0
23
बिहार STET
BIHAR STET EXAM DATE

पटना। बिहार में STET परीक्षा के लिए राज्यभर में 12 जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा का आयोजन 9 से 21 सितंबर के बीच होनी है। परीक्षा का आयोजन तीन पालियों में होने वाला है। सितंबर में 12, 13, 19 और 20 सितंबर को छोड़कर हर दिन परीक्षाएँ आयोजित की जाएंगी।

बता दें कि बिहार STET परीक्षा में शामिल होने के लिए राज्यभर से 2.47 लाख आवेदन आए हैं। इन परीक्षार्थियों के लिए 12 जिलों में परीक्षा केंद्र बनाया गया है और परीक्षा की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें -   संस्कार भारती, सहरसा इकाई द्वारा "कला संवाद" बैठक का हुआ आयोजन

बिहार STET यानि राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए सुबह 8 बजे से परीक्षा शुरू होगी। 8 बजे पहली पाली की परीक्षा होगी। उसके बाद दोपहर 2 बजे दूसरी पाली की परीक्षा और शाम 4 बजे तीसरी पाली की परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस संबंध में परीक्षार्थियों के लिए गाइडलाइन जारी कर दी गई है।

बिहार राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए जारी गाइडलाइन के मुताबिक, परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पहले ही परीक्षा केंद्र का गेट बंद कर दिया जाएगा। इसके बाद जो परीक्षार्थी आएंगे उन्हें परीक्षा केंद्र के अंदर जाने नहीं दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें -   Budget 2021 पर बोले तेजस्वी, यह बजट सरकारी संपत्तियों को बेचने की सेल

परीक्षा केंद्र के अंदर परीक्षार्थियों को जूता और मौजा पहनकर अंदर जाने की इजाजत नहीं होगी। परीक्षार्थी को चप्पल पहन कर ही एग्जाम हॉल में एग्जाम देना होगा। परीक्षा केंद्र में मोबाइल सहित अन्य प्रकार के सभी इलेक्ट्रॉनिक गजट के इस्तेमाल पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगी।

दूसरी बार हो रहा है परीक्षा का आयोजन

बता दें कि बिहार एसटीईटी (Bihar STET) परीक्षा का आयोजन दूसरी बार किया जा रहा है। इससे पहले परीक्षा में गड़बड़ी होने की वजह से इसे रद्द कर दिया गया था। परीक्षा केंद्र की वीडियोग्राफी कराई जाएगी और सीसीटीवी कैमरों से इसकी निगरानी की जाएगी।

यह भी पढ़ें -   चिराग पासवान कालिदास हैं, जिस डाल पर बैठते हैं उसी को काटते हैं - जदयू

इन जिनों में बनाए गए हैं परीक्षा केंद्र

बिहार एसटीईटी परीक्षा (Bihar STET Exam) के लिए बिहार के पटना, भोजपुर (आरा), नालंदा, औरंगाबाद, गया, समस्तीपुर, दरभंगा, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, वैशाली, पूर्णिया और छपरा में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।