Bihar Assembly Election: चुनाव का डेट जारी, जानें कैसा होगा चुनाव

0
30
Bihar Assembly Election
Bihar Assembly Election 2020

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) को लेकर चुनाव आयोग ने बिगुल बजा दिया है। कोरोना महामारी के बीच पहली बार देश में मतदान की प्रक्रिया होने जा रहा है। चुनाव आयोग कोरोना महामारी को देखते हुए चुनाव के लिए कई खास इंतजाम किए हैं ताकि मतदाताओं को किसी भी प्रकार वायरस का संक्रमण न हो।

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) की घोषणा करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि कोरोना वायरस ने हमारे जीने का तरीका बदल दिया है। सामाजिक और आर्थिक जिंदगी बदल गई है। कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर के 70 से ज्यादा देशों में चुनावों को टाल दिया गया। कोरोना के दौर में यह फहला चुनाव है।

यह भी पढ़ें -   सांसद पप्पू यादव को लेकर आई बड़ी खबर, मधेपुरा से लड़ सकते हैं चुनाव

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि आज बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) का ऐलान करने जा रहे हैं। यह कोरोना काल में दुनिया में सबसे बड़ा चुनाव है। बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) का कार्यकाल 29 अक्टूबर को खत्म हो रहा है। पोलिंग बूथ पर मतदाताओं की संख्या घटाई गई है। एक बूथ पर अधिकतम 1000 मतदाता होंगे। नए सुरक्षा मानकों के तहत चुनाव कराए जाएंगे।

बता दें कि बिहार में कुल 7 करोड़ 79 लाख मतदाता हैं। 3 करोड़ 39 लाख महिला मतदाता और 3 करोड़ 79 लाख पुरुष मतदाता हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि 7 लाख हैंड सैनेटाइजर्स, 46 लाख मास्क, 6 लाख पीपीई किट, 6 लाख फेस शील्ड और 3 लाख दस्तानों की व्यवस्था की गई है। मतदाताओं के लिए 7.2 करोड़ दस्ताने की व्यवस्था की गई है।

यह भी पढ़ें -   मामूली विवाद में पप्पू यादव पर दर्ज हुआ था अपहरण का केस, उठ रहे कई सवाल

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि बिहार में 18.87 लाख प्रवासी हैं। इनमें से 16.6 लाख मतदाता 18 सालों से वोट नहीं डाल पाए हैं। 13 लाख का नाम वोटर लिस्ट में मौजूद है, बाकी का नाम भी शामिल किया गया है।

कैसे होगा चुनाव

कोरोना को देखते हुए बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) में घर-घर चुनाव प्रचार करने की अनुमति होगी। हालांकि इस दौरान कैंडिडेट सहित अधिकतम 5 लोग ही एक साथ मौजूद हो सकते हैं। रोड शो की अनुमति होगी लेकिन कुछ शर्तें रखी गई हैं। चुनाव प्रचार सिर्फ वर्चुअल होगा। जहां जरूरत होगी और मांग की जाएगी, वहां पर पोस्टल बैलेट की व्यवस्था भी की जाएगी।

यह भी पढ़ें -   नीतीश कुमार पर टिप्पणी रिया चक्रवर्ती को पड़ा भारी, डीजीपी ने याद दिलाई 'औकात'

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) कुल तीन चरणों में संपन्न होगा। 28 अक्टूबर, 3 और 7 नवंबर को मतदान होगा और 10 नवंबर को वोटिंग होगी। कोरोना मरीजों को आखिरी समय में स्वास्थ्य कर्मियों की निगरानी में वोटिंग अनुमति होगी। मतदान का समय इस बार एक घंटे के लिए बढ़ाया गया है। वोटिंग सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगी।