संस्कार भारती, दक्षिण बिहार प्रांत की साधारण सभा की बैठक आयोजित

0
28
संस्कार भारती बैठक
संस्कार भारती बैठक

सुजीत कुमार गुप्ता, गया। कला एवं साहित्य की अखिल भारतीय संस्था संस्कार भारती के दक्षिण बिहार प्रांत की दो दिवसीय साधारण सभा की बैठक की शुरुआत गुरुद्वारा मोड़, स्टेशन रोड गया में की गई। साधारण सभा की बैठक की शुरुआत दीप प्रज्वलन कर एवं संस्कार भारती के धेय्य गीत से की गई।

दक्षिण बिहार प्रांत के महामंत्री संजय पोद्दार ने सभी अतिथियों का सम्मान कर पिछले साधारण सभा के कार्यवृत को प्रस्तुत किया फिर इस वर्ष के वृत निवेदन को पढ़ा, जिसमें दक्षिण बिहार प्रांत के कार्यक्रमों की उपलब्धियां, बैठकों की सूची एवं आय व्यय को प्रस्तुत किया। प्रांत महामंत्री के वृत निवेदन के बाद प्रांत के सभी जिला इकाई का परिचय एंव प्रत्येक जिला इकाई के महामंत्री एवं संयोजक द्वारा, जिला इकाई के वृत निवेदन एंव उपलब्धियों को प्रस्तुत किया गया।

यह भी पढ़ें -   Nitish Kumar ने दी बिहार वासियों को महाशिवरात्रि की शुभकामनाएँ
संस्कार भारती बैठक

मुंगेर से महामंत्री रितेश कुमार, कोषाध्यक्ष लीना जोशी, लखीसराय से महामंत्री अनिल कुमार, पटना से महामंत्री जितेंद्र चौरसिया, औरंगाबाद के महामंत्री चंदन गोकुल, शेखपुरा के संयोजक अभिनंदन कुमार, नालंदा के संयोजक अमित कुमार, सासाराम के संयोजक बृज किशोर, अरवल के सह संयोजक वेंकटेश पांडे ने अपने अपने जिला इकाइयों के वृत्त निवेदन को प्रस्तुत किया।

बैठक की अध्यक्षता कर रहे दक्षिण बिहार प्रांत के अध्यक्ष भरत शर्मा व्यास ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि मुझे इस बात की खुशी है कि मैं संस्कार भारती से जुड़ा हूं। संस्कार भारती परिवार के लोगों से मिलकर बहुत खुशी होती है। यह संस्था राष्ट्रीय नहीं बल्कि विश्व स्तर की संस्था है। यहां सभी कार्य पारदर्शी होता है। संस्कार भारती ही बिहार में फिर से कला संस्कृति को समृद्ध करेगी। भोजपुरी को संविधान की आठवीं सूची में जोड़ना संस्कार भारती के माध्यम से ही संभव है।

यह भी पढ़ें -   बिहार में नौकरियों की बहार, नए साल में इन विभागों में मिलेगी नौकरी
संस्कार भारती बैठक

मंच का संचालन प्रांतीय सह महामंत्री सुदीपा घोष ने की। साधारण सभा में संस्कार भारती बिहार प्रदेश के संस्थापक सदस्य विजय कारवां, बिहार प्रदेश के संगठन मंत्री वेद प्रकाश, प्रदेश कार्यालय मंत्री विनय कुमार, दक्षिण बिहार प्रांत के कार्यकारी अध्यक्ष आनंद प्रकाश नारायण सिंह उपाख्य रौशन जी, दक्षिण बिहार प्रांत उपाध्यक्ष राजन सिजुआर, उपाध्यक्ष डॉ भरत सिंह, मंत्री रंजय अग्रहरि, कार्यकारिणी सदस्य संगीता कुमारी, कुमकुम भगवती, विकास मिश्र सहित प्रांत के सभी जिलों के अध्यक्ष महामंत्री एवं संयोजक उपस्थित रहे।

संस्कार भारती बैठक

बैठक के समापन के बाद , संस्कार भारती एवं सुर सलिला कला संस्थान के संयुक्त तत्वाधान में सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में लोकप्रिय गायक भरत शर्मा व्यास जी ने “तेरी याद में उम्र कैसे कटी”, “तेरा चेहरा कितना सुहाना लगता है” पर अपनी गायन से श्रोताओं को मनमुग्ध कर दिया। सांस्कृतिक संध्या में पंडित राजन सिजुआर ने शास्त्रीय गायन की मनोहारी प्रस्तुति की। अन्य गायकों ने भी शास्त्रीय, उपशास्त्रीय एवं भजनों की प्रस्तुति से उपस्थित श्रोताओं के मन मोह लिया।

यह भी पढ़ें -   RJD संसदीय बोर्ड में हुआ फैसला, पहले चरण में 41 उम्मीदवारों के नाम तय