सरसों तेल का दीपक जलाने से क्या होता है? जानिए क्यों जलाना चाहिए दीपक

शास्त्रों में ऐसी मान्यता है कि जिस घर में प्रतिदिन सरसों तेल का दीपक जलाया जाता है, वहां पर भगवान शनिदेव की कृपा हमेशा बनी रहती है। ऐसे घरों में पीढ़ी दर पीढ़ी घर में हमेशा सुख-शांति बनी रहती है।

0
81
सरसों तेल का दीपक
सरसों तेल का दीपक

सरसों तेल का दीपक कई घरों में जलाया जाता है। वैसे तो बहुत से लोग घी में दीया भी जलाते हैं लेकिन सरसों तेल का दीपक जलाना भी फायदेमंद होता है। कहा जाता है कि जिस घर में रोज सरसों तेल का दीया जलाया जाता है, वहां पर भगवान शनिदेव की कृपा हमेशा बनी रहती है। शास्त्र कहता है कि यदि किसी घर में रोज सरसों तेल का दीया जलाया जाता है तो उस घर में वंश की वृद्धि होती है और घर में हमेशा सुख-शांति बनी रहती है।

जिस प्रकार घी का दीपक जलाने से घर में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है, वैसे ही सरसों तेल का दीया भी घर में जलाने से होता है। घर में मौजूद सभी प्रकार की निगेटिव एनर्जी घर से बाहर चली जाती है। उस घर में रहने वाले व्यक्ति के जीवन में आर्थिक उन्नति होती है और जीवन हमेशा सुख-शांति से बीतता है। इसलिए शास्त्र कहता है कि घर में रोज दीपक जलाना चाहिए। यह भी पढ़ें- यदि आपके दीपक में भी बनता है फूल तो जानें इसका असली मतलब?

यह भी पढ़ें -   यदि आपके दीपक में भी बनता है फूल तो जानें इसका असली मतलब?

सरसों तेल का दीपक जलाने के फायदे क्या होते हैं?

बहुत से लोग पूजा करते वक्त घर में दीया जरूर जलाते हैं। आपके घर में यदि मंदिर है तो घर के मंदिर में दीपक जरूर जलाना चाहिए। घर में सरसों तेल का दीया जलाने से आपके घर के चारों ओर का वातावरण शुद्ध रहता है और दीयों की धुआं से सभी प्रकार से हानिकारक जीवाणु नष्ट हो जाता हैं। इस बात की पुष्टि कई वैज्ञानिक शोध में भी हो चुका है। इसलिए रोज घर में या घर के मंदिर में दीया जलाने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़ें -   छिपकली भगाने के तरीके, कैसे घर से भगाएं छिपकली को? जानिए आसान तरीका

शास्त्रों में ऐसी मान्यता है कि जिस घर में प्रतिदिन सरसों तेल का दीपक जलाया जाता है, वहां पर भगवान शनिदेव की कृपा हमेशा बनी रहती है। ऐसे घरों में पीढ़ी दर पीढ़ी घर में हमेशा सुख-शांति बनी रहती है। बता दें कि घर में दीया देवी देवताओं को प्रसन्न करने के लिए जलाया जाता है। प्रतिदिन दीया जलाने से ईश्वर प्रसन्न होते हैं और व्यक्ति को मनोवांछित फल प्रदान करते हैं। यह भी पढ़ें- बेल का पौधा या पेड़ किस दिशा में लगाना चाहिए? जानें घर में लगाना चाहिए या नहीं

यह भी पढ़ें -   शनिवार को लोहा खरीदना क्यों होता है अशुभ, जानें क्या है वजह

जिस प्रकार दीपक घर के अंधेरे को दूर करके घर में प्रकाश लाता है उसी प्रकार दीपक जलाने से जीवन के अंधकार मिट जाते हैं। रोजाना दीपक जलाने से इंसान की आयु में वृद्धि होती है। ऐसा कहा जाता है कि प्रतिदिन घर में दीपक जलाने से व्यक्ति के ऊपर किसी भी प्रकार की विपत्ति नहीं आती है।