सपने में छिपकली दिखना शुभ या अशुभ, जानें इसका क्या मतलब होता है?

0
257
सपने में छिपकली दिखना
सपने में छिपकली दिखना

सपनों की दुनिया बड़ी ही विचित्र होती है। यह ईश्वर का एक अनमोह तोहफा है। कई बार हम सपने में कई तरह की चीजों को देखते हैं जैसे – जानवर, देवी-देवता और उनसे संबंधित चीजें इत्यादि। लोगों को सपने में छिपकली भी दिखाई देती है। सपने में छिपकली दिखना भी शुभ और अशुभ संकेतों की ओर इशारा करता है। सपने में छिपकली दिखने का कई तरह का मतलब होता है। यदि सपने में छिपकली दिखे तो घबराएं नहीं बल्कि उस स्वप्न के बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त करने का प्रयास करें।

यह भी पढ़ें -   सरसों तेल का दीपक जलाने से क्या होता है? जानिए क्यों जलाना चाहिए दीपक

सपने में छिपकली दिखना शुभ या अशुभ

1. यदि कोई व्यक्ति सपने में छिपकली का शिकार करते हुए खुद को देखता है तो इस मतलब होता है कि उसके घर में या फिर दफ्तर में चोरी हो सकती है। स्वप्न शास्त्र के अनुसार, सपने में खुद को छिपकली का शिकार करते हुए देखना अशुभ माना जाता है।

2. यदि आपको सपने में यह दिखता है कि छिपकली कीड़ों को शिकार कर रही है तो इसका मतलब है कि आप पर कोई निगरानी कर रहा है। यदि उसे उचित मौका मिला तो वह आपको हानि पहुंचा सकता है। इसलिए इस प्रकार का सपना यदि आता है तो आपको सावधान रहना चाहिए और किसी भी आने वाली परिस्थितियों का डटकर मुकाबला करना चाहिए।

यह भी पढ़ें -   इन दिनों में नहीं तोड़ना चाहिए बेलपत्र, क्या सोमवार को बेलपत्र तोड़ना चाहिए?

3. यदि सपने में छिपकली चुपचाप बैठी हुई दिखाई देती है तो इसका मतलब है कि आपके किसी काम में अड़चन आने वाली है। यह किसी दुर्घटना जैसी अनहोनी का भी संकेत होता है। इसलिए ऐसे सपने आने पर सावधान रहना चाहिए और सावधानीपूर्वक कार्य करना चाहिए।

4. यदि सपने में आप छिपकली पर हमला कर रहे हैं तो इस अर्थ होता है कि आपको जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए काफी मेहनत करनी पडे़गी। जीवन के किसी भी क्षेत्र में आपको सफलता इतनी आसानी से नहीं मिलेगा। सपने में यदि आप छिपकली पर हमला कर रहे हैं तो यह एक अशुभ संकेत है। ऐसे सपने आने पर खुद को संघर्ष के लिए तैयार रखें।

यह भी पढ़ें -   Astro Tips: शनिवार के 8 उपाय किसी भी व्यक्ति को बना सकता है रंक से राजा