चांदी कब खरीदना चाहिए? जानिए चांदी खरीदने का सबसे शुभ दिन

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, अक्षय तृतीया के दिन सोना या चांदी से बने हुए आभूषण खरीदना शुभ होते हैं। ऐसा माना जाता है कि अक्षय तृतीया एक अबूझ मुहूर्त होता है और इस मुहूर्त में किसी भी धातु का गहना खरीदना अत्यंत शुभ होता है।

0
65
चांदी कब खरीदना चाहिए
चांदी कब खरीदना चाहिए

चांदी कब खरीदना चाहिए? इस प्रकार का सवाल कई लोगों के मन में जरूर आता है। जिस प्रकार सोना खरीदने का शुभ दिन होता है, उसी प्रकार चांदी भी शुभ दिन देखकर ही खरीदना चाहिए। अशुभ दिनों में शरीर में धारण करने वाली धातुओं को खरीदने से जीवन में कई प्रकार की दिक्कतें सामने आने लगती है। इसलिए जब सोना, चांदी या कोई भी धातु जिसका उपयोग हमारे जीवन में होने वाला है, उसे शुभ दिनों में ही खरीदना चाहिए। आइए जानते हैं कि हमें चांदी कब खरीदना चाहिए?

चांदी कब खरीदना चाहिए?

दीपावली से पहले धनतेरस का दिन आता है। ऐसा माना जाता है कि धनतेरस के दिन ज्यादातर लोग घरेलू वस्तुओं की खरीदारी करते हैं। इसलिए धनतेरस के दिन चांदी खरीदना शुभ माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चांदी चंद्रमा का प्रतीक माना जाता है और चंद्रमा शीतल होता है इसलिए इस दिन चांदी खरीदने से मन में संतोष रूपी धन का वास होता है।

यह भी पढ़ें -   घर में रसोई घर की सही दिशा कर देगी मालामाल, जानें कहां बनवाना चाहिए?

हिंदू धर्म के अनुसार यदि चांदी को त्रिपुष्कर योग में खरीदा जा रहा है तो यह शुभ होता है। त्रिपुष्कर योग भद्र तिथि पर रविवार, मंगलवार और शनिवार को त्रिपुष्कर नक्षत्र में पड़ने से बनता है। यह योग अत्यंत ही शुभ होता है और इस योग में सोना, चांदी खरीदना शुभ माना जाता है। यदि त्रिपुष्कर योग शनिवार को पड़ रहा है तो इस दिन भी चांदी खरीदा जा सकता है। त्रिपुष्कर योग इतना शुभ होता है कि इस पर किसी खास दिन का प्रभाव नहीं पड़ता।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, अक्षय तृतीया के दिन सोना या चांदी से बने हुए आभूषण खरीदना शुभ होते हैं। ऐसा माना जाता है कि अक्षय तृतीया एक अबूझ मुहूर्त होता है और इस मुहूर्त में किसी भी धातु का गहना खरीदना अत्यंत शुभ होता है। इस दिन ब्रह्मदेव के पुत्र अक्षय कुमार का जन्म हुआ था, इसलिए इस दिन को अक्षय तृतीया के नाम से जाना जाता है। इसके अलावा इसी दिन भगवान विष्णु के छठे अवतार भगवान परशुराम का जन्म हुआ था। इसलिए अक्षय तृतीया का दिन बहुत ही शुभ माना जाता है।

यह भी पढ़ें -   गाड़ी खरीदने के लिए कौन सा दिन अच्छा होता है? जानिए शुभ दिन