बिहार विधानसभा चुनाव – भाजपा-जदयू बराबर सीटों पर लड़ेगी चुनाव, लोजपा बाहर

0
6
बिहार विधानसभा
बिहार विधानसभा चुनाव

पटना। बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए के घटक दलों में सीट बंटवारे को लेकर जारी खींचतान का आज आखिरी दिन साबित हुआ। काफी समय से चली आ रही इस समस्या का हल एनडीए की बैठक में हो गया। खबरों के मुताबिक, बिहार विधानसभा चुनाव में भाजपा और जदयू बराबर-बराबर सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

भाजपा-जदयू 119-119 सीटों पर, हम को 5 सीट

रविवार को हुए एनडीए नेताओं की बैठक में भाजपा और जदयू ने 119-119 सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है। लोजपा को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। एक अन्य सहयोगी पार्टी हम के लिए 5 सीटों छोड़ी गई हैं।

यह भी पढ़ें -   पप्पू यादव का ऑपरेशन एम्बुलेंस - अब छपरा के बाद दरभंगा में किया नया खुलासा

बता दें कि बीते दिनों शुक्रवार को महागठबंधन में सहयोगी पार्टियों के बीच सीट बंटवारे को लेकर अंतिम मुहर लगने के बाद आनन-फानन में एनडीए ने अपनी सीट बंटवारे को लेकर बैठक और अंतिम मुहर लगा दिया।

सीट बंटवारे को लेकर भाजपा और जदयू नेताओं के बीच देर रात तक बैठक चली। बाद में लोकसभा चुनाव में हुए सीट बंटवारे के तर्ज पर विधानसभा चुनाव लड़ने का फैसला किया गया और जदयू नेताओं ने इस बात को मान लिया। बता दें कि लोकसभा चुनाव में भाजपा और जदयू ने क्रमश: 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ा था जबकि 6 सीटें लोजपा के लिए छोड़ी गई थी।

यह भी पढ़ें -   चिराग ने जदयू को दिया झटका - जदयू नेता भगवान सिंह कुशवाहा लोजपा में शामिल

तीन चरणों में होना है चुनाव

कोरोना वायरस संक्रमण को ध्यान में रखते हुए इस बार बिहार विधानसभा का चुनाव तीन चरणों में सम्पन्न होगा। इससे पहले बिहार विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया पांच चरणों में होती थी। बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में पहले चरण की वोटिंग 28 अक्टूबर को, दूसरे चरण की वोटिंग 3 नवंबर को और तीसरे चरण की वोटिंग 7 नवंबर को होगी।

10 नवंबर को आएंगे नतीजे

बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे 10 नवंबर को जारी होगें। इसी दिन वोटों की गिनती होगी। विधानसभा चुनाव की पूरी प्रक्रिया को 12 नवंबर तक पूरा कर लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें -   बिहार में कोरोना से 9 लोगों की मौत, कुल आंकड़ा पहुंचा 610